फैक्ट चेक: केन्द्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, लांच किया 'ब्लड ऑन काल' सिस्टम, जानिए क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई ?

केन्द्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, लांच किया ब्लड ऑन काल सिस्टम, जानिए क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई ?
  • भारत सरकार के नाम पर फर्जी मैसेज वायरल
  • पीआईबी ने किया खंडन
  • बताया दावे को फर्जी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में रक्त दान करना बड़ा ही महान कार्य माना जाता है। इसके लिए कई सरकारी और गैरसरकारी संस्थाएं ब्लड डोनेशन कैंप लगवाती हैं। वहीं इस सब के बीच कई ऐसे भी लोग हैं जो ब्लड डोनेशन के नाम पर धंधा करते हुए पकड़े जाते हैं। हाल के दिनों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर ब्लड की अपूर्ति को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार ने खून की कमी को पूरा करने के लिए पैन-इंडिया हेल्पलाइन नंबर 104 'ब्लड ऑन काल' लॉन्च किया है।

व्हाट्सएप पर वायरल इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि आज से '104' पर फोन करें यदि आपको खून की आवश्यकता है। आपको 4 घंटे में खून उपलब्ध कराया जाएगा।आपके 40 किलोमीटर के दायरे में स्थित ब्लड बैंक से।

मैसेज में आगे लिखा है, 'आपको भटकने की आवश्यकता नहीं। एक बोतल की कीमत 450 और ट्रांसपोर्ट का 100 रुपए आपको देना होगा। इस टोल फ्री नंबर पर आप स्वास्थ्य संबंधी अन्य सहायता भी ले सकते हैं। ये पोस्ट को करने के पीछे एक उद्देश्य है कि किसी भी जरूरतमंद को समय से ब्लड मिल जाए। अगर आप को ये पोस्ट फॉरवर्ड करने के लायक लगता है करें। इसके आलावा मैसेज के अंत में एक लिंक भी दिया हुआ है। बता दें कि इस मैसेज को व्हाट्एप के अलावा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर किया जा रहा है।'

पड़ताल-

इस वायरल मैसेज की जांच भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी की टीम ने की। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस पोस्ट करते हुए बताया कि यह दावा भ्रामक है। भारत सरकार ने ऐसी कोई सेवा शुरू नहीं की है। उन्होंने आगे लिखा कुछ राज्यों में इस नंबर का प्रयोग विभिन्न हेल्पलाइन सेवा के लिए किया जाता है।

Created On :   8 Nov 2023 2:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story